Top ईयरफोन के इस्तेमाल से हो सकती हैं बीमारियां Secrets

Wiki Article



आज कल लोग गाना सुनने या वीडियो देखने के लिए ईयरफोन लंबे समय तक लागए रखते हैं. एकपर्ट्स की मानें तो जरूरत से ज्यादा ईयरफोन या हेडफोन के इस्तेमाल से हमारी सुनने की क्षमता कम हो जाती है.

हेडफोन या ईयरफोन का लगातार इस्तेमाल कान के साथ-साथ दिमाग के स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है। दरअसल, हेडफोन और ईयरफोन से विद्युत चुंबकीय तरंगें उत्पन्न होती हैं जो दिमाग के लिए समस्याएं पैदा कर सकती हैं। यही नहीं, कान के आंतरिक भाग का मस्तिष्क के साथ गहरा संबंध होता है, इसलिए कान से जुड़ा कोई भी नुकसान दिमाग को प्रभावित करने का कारण बन सकता है।

दुनिया देश को बर्बाद कर रहे हैं सेनाध्यक्ष- पीएम इमरान खान

अगर स्क्रीन रिकार्ड करना चाहते हैं तो अपनाएं ये सौफ्टवेयर

अजीत पवार ने किया नए संसद भवन का समर्थन, तारीफ कर बोले- इसकी जरूरत तो थी ही

इसके लगातार इस्तमाल से दिमाग पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है. ईयरफोन से निकलने वाली विद्युत चुंबकीय तरंगे दिमाग के सेल्स को काफी क्षति पहुंचाती हैं. ईयरफोन्स के अत्यधिक प्रयोग से कान में दर्द, सिर दर्द या नींद न आने जैसी सामान्य समस्याएं हो सकती हैं.

लगातार कानों पर हेडफोन या ईयरफोन लगाए रखने से इन्हें दर्द का भी सामना करना पड़ सकता है। कानों में दर्द का कारण कान में ईयरफोन या हेडफोन की खराब फिटिंग हो सकती है और यह दर्द आंतरिक कान तक बढ़ सकता है। बता दें कि इस तरह का कान का दर्द तब होता है जब कोई अधिक आवाज वाले स्पीकर के साथ हेडफोन या ईयरफोन का इस्तेमाल करता है।

ईयरफोन के इस्तेमाल से हो सकती हैं कई बीमारियां

क्षमा करें यह सर्विस उपलब्ध नहीं है कृपया किसी और माध्यम से लॉगिन करने की कोशिश करें

(और पढ़े – मेडिटेशन के दौरान check here ध्यान केंद्रित करने के बेहतर तरीके…)

व्यापार भारतीय इकोनॉमी मजबूत, लेक‍िन वैश्‍व‍िक चुनौतियों को लेकर संवेदनशील-आरबीआई लेख

सब्सक्राइब करें × सबस्क्राइब करें

म्यूजिक की तेज वाईब्रेशन की वजह से हमें सिरदर्द और नींद न आने जैसी बीमारियां भी होने लगती हैं.

कान के अलावा हेडफोन के प्रयोग से मस्तिष्क पर भी बुरा प्रभाव पड़ता हैं। मस्तिष्क पर प्रभाव हेडफ़ोन द्वारा उत्पन्न विद्युत चुम्बकीय तरंगों के कारण होता है। यह विद्युत चुम्बकीय तरंगे लंबे समय में मस्तिष्क के लिए समस्याएं पैदा कर सकती हैं। इसके अलावा, हमारे आंतरिक कान का मस्तिष्क के साथ संबंध है, इसलिए कान में कोई क्षति या संक्रमण भी मस्तिष्क को प्रभावित कर सकता है। इसलिए आपको हेडफोन का उपयोग आवश्यकता से अधिक नहीं करना चाहियें।

Report this wiki page